Benefits of Surah Yaseen in Hindi: सूरह यासीन के फ़ज़ीलत

Benefits of Surah Yaseen in Hindi: सूरह यासीन के फ़ज़ीलत
  • रसूल ए खुदा स.अ.व. ने इरसाद फरमाया है कि हर चीज के दिल हैं और कुरान मजीद का दिल सूरह यासीन है। जो शख्स सूरह यासीन पढ़ता है अल्लाह ताला पढ़ने वाले के हक में 10 मर्तबा कुरान मजीद पढ़ने का सवाब लिखता है। 

 

  • रसुलल्लाह स.अ.व. ने फरमाया मुसलमान मर्द या औरत की नज़ा (आखिरी वक़्त) की हालत में सूरह यासीन पड़ी जाये तो हर हुर्फ के बदले 10 फरिश्ते नाज़िल होकर मरने वाले के सामने सफ़ बांध कर खड़े होंगे और उसके वास्ते रहमत की इल्तजा करेंगे। उसके नहलाने के वक़्त हाजिर रहेंगे और जनाजे के साथ चलेंगे।

 

  • जो शख्स इसको सुबह के वक़्त पढ़ेगा तो वह शाम तक अल्लाह ताला की अमान में रहेगा और जो रात को पढ़ेगा तो सुबह तक खुदा की हिफाजत में रहेगा।

 

  • अगर किसी मय्यत पर पढ़ी जाएगी तो उसकी अज़ाब ए कब्र आसान होगी अगर मय्यत अहले अज़ाब से है तो वरना मय्यत की राहत व खुशी ज्यादा होगी। इसलिए कब्र या तो एक बाग है बहिश्त (जन्नत) के बागों मे से या एक गड़हा है दोजख के गड़हों मे से। 

  • हुज़ूर सरवरे कायनात स.अ.व.ने इरसाद फरमाया कि इस सूरह को बहुत पढ़ा करो क्योंकि इसमें बहुत फायदे हैं। हदीस शरीफ में है कि अगर भूखा सच्चे दिल से पढ़ेगा तो अल्लाह ताला अपनी फजल से उसकी भूख दफा कर देगा। अगर खौफजदा पढ़ेगा तो उसका खौफ और गम दूर हो जाएगा और अगर कर्ज़दार पढ़ेगा तो उसका कर्ज़ अदा हो जायेगी।

 

  • जो शख्स रात को अल्लाह ताला की खुशमुदी के लिए सूरह यासीन पढ़ेगा अल्लाह ताला उसके सब गुनाह बख्श देगा, मर्ज (बीमारी) अच्छा होगा चाहे उसकी बीमारी कितना ही बड़ा क्यों न हो। इस सूरह के फायदे बहुत ही ज्यादा हैं और ये कुरान मजीद का दिल है।