भारत में महिलाओं और लड़कियों के लिए टॉप 5 सर्वश्रेष्ठ नौकरियाँ

भारत में महिलाओं और लड़कियों के लिए टॉप 5 सर्वश्रेष्ठ नौकरियाँ

पिछले सौ वर्षों में महिलाएं कुछ विशेष प्रकार के करियर से जुड़ी सदियों पुरानी रूढ़ियों को तोड़कर अपने लिए एक उज्ज्वल करियर स्थापित करने में उल्लेखनीय प्रगति कर रही हैं। वे इस बात के सर्वोत्तम उदाहरण हैं कि कोई व्यक्ति काम और व्यक्तिगत जीवन के बीच कितनी खूबसूरती से संतुलन बना सकता है। लेकिन, कभी-कभी ऐसा होता है कि उन्हें अपनी उदासीनता का क्षेत्र चुनना पड़ता है। ऐसा ज्यादातर तब होता है जब उन्हें अपना करियर चुनने के लिए सही मार्गदर्शन नहीं मिलता या जानकारी का अभाव होता है।

 

भारत में महिलाओं और लड़कियों के लिए टॉप 5 सर्वश्रेष्ठ नौकरियाँ:

 

आइए अब भारत में महिलाओं के लिए कुछ शीर्ष स्तरीय नौकरियों पर एक नज़र डालें।

 

1. मानव संसाधन

 

वर्तमान दुनिया में सबसे अधिक मांग वाली कॉर्पोरेट नौकरी मानव संसाधन प्रबंधक है। और महिलाओं के लिए, इस विशेष पद पर अवसरों में जबरदस्त वृद्धि हुई है। एक मानव संसाधन प्रबंधक उस संगठन में प्रशासनिक कर्मचारियों की योजना बनाने, समन्वय करने और उन्हें निर्देशित करने के लिए जिम्मेदार होता है जिसमें वे काम कर रहे हैं। वे कंपनी में नए उम्मीदवारों की भर्ती, साक्षात्कार और ऑनबोर्डिंग की निगरानी करते हैं। इसके अलावा, वे रणनीतिक योजना में शामिल होते हैं और कर्मचारियों और संगठन के बीच एक पुल के रूप में कार्य करते हैं। एचआर बनने के लिए आपके पास विशिष्ट योग्यताएं होनी चाहिए। आप मानव संसाधन में एमबीए की डिग्री हासिल कर सकते हैं या एचआर में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा भी हासिल कर सकते हैं।

 

प्रचुर कॉलेज संभावित उम्मीदवारों को ये पाठ्यक्रम पेश कर रहे हैं। नौकरी पाने से पहले इंटर्नशिप के माध्यम से हाथ में अनुभव प्राप्त करना अत्यधिक अनुशंसित है।

 

एक मानव संसाधन प्रबंधक के लिए औसत आधार वेतन 6,90,614 रुपये प्रति वर्ष है। यह प्रति माह 18,000-55,000 रुपये के बीच कहीं भी शुरू हो सकता है और अनुभवी पेशेवरों के लिए प्रति माह 1,50,000 रुपये तक पहुंच सकता है।

 

2. फैशन डिजाइनर

 

महिलाओं के लिए सबसे लोकप्रिय और उच्च वेतन वाली नौकरियों में से एक फैशन डिजाइनर है। किसी भी अवसर पर आप जो भव्य पोशाक पहनते हैं वह अत्यंत प्रतिभाशाली डिजाइनरों का एक उपहार है। एक फैशन डिजाइनर परिधान के आकार और रंग, डिजाइन, कपड़े और सभी संबंधित पहलुओं सहित व्यक्तिगत परिधानों का विशेष लुक तैयार करने के लिए जिम्मेदार होता है। उनका प्राथमिक काम कपड़े, सहायक उपकरण और जूते के डिजाइन तैयार करना है। इसके अलावा, वे दर्जी को निर्देश देते हैं कि परिधान कैसे बनाया जाना चाहिए।

 

 भारत में सबसे लोकप्रिय और प्रतिष्ठित फैशन संस्थान नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी है। निफ्ट में मौका पाने के लिए, उम्मीदवारों को अधिकारियों द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होना होगा। फैशन डिजाइनिंग या फैशन मर्केंडाइजिंग में अपनी-अपनी डिग्री पूरी करने के बाद, वे बाहरी दुनिया में कदम रखने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

 

 भारत में एक फैशन डिजाइनर का औसत आधार वेतन 3,74,595 रुपये प्रति वर्ष है। अनुभवी कर्मचारियों के लिए वेतन 10,000 रुपये प्रति माह से शुरू होकर 65,000 रुपये प्रति माह तक जाता है।

 

3. डॉक्टर

 

महिलाओं के लिए प्रतिष्ठित और उच्च वेतन वाली नौकरियों में से एक डॉक्टर बनना हो सकता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं, एक डॉक्टर पर मरीजों के साथ संवाद करने, उनकी समस्याओं का निदान करने और सफलतापूर्वक उपचार प्रदान करने की जिम्मेदारी होती है। एक डॉक्टर के रूप में, आप खुद को कई अस्पतालों से भी जोड़ सकते हैं और अपना चैंबर बना सकते हैं। डॉक्टरों का प्राथमिक कर्तव्य रोगियों को आहार, स्वच्छता और निवारक स्वास्थ्य देखभाल में सहायता करना है। 'लेडी डॉक्टर' कहलाना प्रतिष्ठित है! प्रत्येक डॉक्टर अलग-अलग क्षेत्रों में विशेषज्ञता रखता है और उसी के अनुसार अपने मरीजों की सहायता करता है।

 

 आप एक डॉक्टर बन सकते हैं और निम्नलिखित में से किसी भी क्षेत्र में विशेषज्ञ हो सकते हैं:

 

 सामान्य चिकित्सक

 बाल विशेषज्ञ

 हृदय रोग विशेषज्ञ

 न्यूरोलॉजिस्ट

 प्रसूतिशास्री

 त्वचा विशेषज्ञ

 मनोविज्ञानी

 सूची ऊपर बताई गई प्रोफ़ाइल तक सीमित नहीं है। डॉक्टर बनने के लिए आपको NEET परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी (पहले प्रयास में मेडिकल के लिए NEET परीक्षा कैसे उत्तीर्ण करें पढ़ें) और मेडिकल कॉलेज से अपनी एमडी की डिग्री पूरी करनी होगी। पूरा होने के बाद, आप उच्च अध्ययन के लिए भी जाने के लिए स्वतंत्र हैं और एमबीबीएस कर सकते हैं।

 

 भारत में डॉक्टरों का राष्ट्रीय औसत वेतन 59,500 रुपये प्रति माह है। फ्रेशर्स 30,000 रुपये प्रति माह से शुरुआत कर सकते हैं जो 1,00,000 रुपये प्रति माह तक जा सकता है। यह निचली सीमा है, स्थान, अनुभव और विशेषज्ञता के आधार पर वास्तविक सीमा बहुत अधिक हो सकती है। 


4. बैंकर

 

महिलाओं के लिए एक अनुमानित नौकरी बैंकर के रूप में हो सकती है। आप या तो खुदरा बैंकर या वाणिज्यिक बैंकर बनना चुन सकते हैं। खुदरा बैंकर सामान्य बैंकर की सेवा करते हैं जबकि वाणिज्यिक बैंकर छोटी या मध्यम आकार की कंपनियों को संबंधित सेवाएं प्रदान करने और उन्हें अपना व्यवसाय बढ़ाने में मदद करने के लिए संभालते हैं। संक्षेप में, बैंकर संबंधित स्थानीय समुदाय में अपने संगठन का चेहरा होते हैं। अपने ग्राहकों की सेवा करने के अलावा, बैंकर कनिष्ठ कर्मचारियों के प्रबंधन, ग्राहकों की सहायता करने और आवश्यकतानुसार असाइनमेंट और आवश्यक कागजी कार्रवाई को पूरा करने के लिए भी जिम्मेदार होते हैं।

 

 एक कुशल बैंकर बनने के लिए बैंकिंग में डिग्री हासिल करना आवश्यक है।

 

 अपनी डिग्री के बाद आप इंटर्नशिप प्राप्त कर सकते हैं और जॉब प्रोफ़ाइल की बेहतर समझ प्राप्त कर सकते हैं। भारत में बैंकरों के लिए औसत आधार वेतन 3,78,640 रुपये प्रति वर्ष है। यह प्रति वर्ष 2,46,000 रुपये से लेकर 70,00,000 रुपये प्रति वर्ष तक है।

 

5. यूपीएससी सिविल सेवा

 

सबसे प्रशंसनीय नौकरियों में से एक जिसे कोई भी पाना चाहता है वह है यूपीएससी सिविल सेवा। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा देश में सबसे प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षाओं में से एक है। अखिल भारतीय सेवाओं में भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस), भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस), भारतीय कॉर्पोरेट कानून सेवा (आईसीएलएस) आदि शामिल हैं। प्रत्येक क्षेत्र में उम्मीदवार द्वारा संभाली जाने वाली अलग-अलग कार्य जिम्मेदारियाँ होती हैं।

 

 आँकड़े बताते हैं कि पिछले कुछ वर्षों में कितनी महिलाओं ने प्रवेश के लिए प्रयास किया है और सफल होकर बाहर आई हैं। यूपीएससी सिविल सेवा में शामिल होने के लिए, आपको सबसे पहले प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। आधिकारिक वेबसाइट से महिलाओं के लिए बुनियादी पात्रता मानदंड की जांच करना सुनिश्चित करें।

 

 7वें वेतन आयोग के अनुसार, एक आईएएस को प्रति माह 56,100 रुपये का मूल वेतन मिलता है। इसके अलावा उन्हें स्वास्थ्य, यात्रा और चिकित्सा सहित सभी प्रकार के भत्तों से लाभ मिलता है।